(PDF फॉर्म Download) Bihar Fasal Sahayata Yojana PDF | रैयत एवं गैर-रैयत कृषक आवेदन Online Fast 2022

Bihar Fasal Sahayata Yojana PDF | गैर रैयत कृषक के लिए Form Pdf 2022 2023 | Gair raiyat form pdf download 2022 | गैर रैयत कृषक के लिए Form PDF | Bihar fasal sahayata yojana pdf form download.

बिहार सरकार अपने प्रदेश के किसानों को कृषि के प्रति प्रोत्साहित करने और उनकी सहायता के लिए समय – समय पर बहुत सी योजनाओं को शुरू करती है जिस क्रम को अग्रसित करते हुए बिहार सरकार द्वारा बिहार फसल सहायता योजना को शुरू किया है।

क्योंकि अक्सर देखा जाता है कि किसान भाइयों की फसल प्राकृतिक आपदाओं जैसे – बाढ़, तूफान, सुखा या अत्याधिक वर्षा के कारण खराब हो जाती है जिससे किसान बहुत निराश हो जाते है और यहां तक कि बहुत से किसान तो आत्महत्या भी कर बैठते है लेकिन भविष्य में ऐसा न हो इसलिए बिहार सरकार द्वारा बिहार फसल बीमा योजना को शुरू किया गया है जिसके अंतर्गत उन सभी किसान भाइयों को आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जायेगी। जिनकी फसल प्राकृतिक आपदा के कारण बर्बाद हुई है।

Bihar Fasal Sahayata Yojana PDF

इसलिए अगर आप भी एक किसान है तो आपको भी बिहार फसल सहायता योजना के बारे में जानकारी का होना आवश्यक है जिसके संबंधित सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं जैसे –

  • बिहार फसल सहायता योजना क्या है?
  • उद्देश्य,
  • आवेदन प्रक्रिया,
  • Bihar Fasal Sahayata Yojana PDF Download

आदि के बारे में हमारे द्वारा नीचे विस्तार से बताया गया है। इसलिए लेख में अंत तक हमारे साथ बने रहें। हम उम्मीद करते है कि ये लेख आपको बिहार फसल सहायता योजना का लाभ प्राप्त करवाने में काफी उपयोगी साबित होगा। तो चलिए शुरू करते है –

Bihar Fasal Sahayata Yojana PDF (Key Highlights)-

फॉर्म का नामBihar Fasal Sahayata Yojana PDF 2022
किसके द्वारा शुरू हुआराजस्थान राज्य सरकार
लाभ क्या हैंप्रकृति आपदाओ से होने वाले समस्याओं का समाधान हेतु सरकार सहायता करती हैं |
लाभार्थीराज्य के सभी किसान भाई
ओफ्फिसिअल पोर्टलयहाँ क्लिक करें
डाउनलोड पीडीऍफ़ फॉर्मयहाँ क्लिक करें

बिहार फसल सहायता योजना क्या है?

बिहार फसल सहायता योजना (Bihar Fasal Sahayata Yojana PDF) प्रदेश सरकार द्धारा किसानों के हित में चलाई आयी जा रही कल्याणकारी योजना है जिसके अंतर्गत उन किसानों को आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाती है जिन किसानों की किसी प्राकृतिक आपदा के कारण फसल नष्ट हुई है इसके साथ आपकी बेहतर जानकारी के लिए बता दें कि जिन किसानों की प्राकृतिक आपदा के कारण 20% से कम फसल नष्ट हुई हैं।

उन्हें 7,500 रूपये प्रति हेक्टर और जिन किसानों की 20% या उससे अधिक फसल नष्ट हुई है उन्हें 10,000 रूपये प्रति हेक्टर की दर से सहायता राशि उपलब्ध कराई जायेगी। जिससे किसानों की आर्थिक स्थिती में सुधार आएगा और वे कृषि करने के प्रति आकर्षित होंगे। क्योंकि पिछले कुछ वर्षों में देखा गया है कि बहुत से किसानों ने जैविक खादों की महंगाई और प्राकृतिक आपदाओं से तंग आकर कृषि करना छोड़ दिया है

और यदि ये क्रम निरंतर चलता है तो भविष्य में प्रदेश में खद्दानों की कमी हो सकती है। लेकिन इस योजना के शुरू होने से किसानों को कुछ हद तक राहत मिलेगी और वे निश्चिंत होकर कृषि कर सकेंगे।

बिहार फसल सहायता योजना डाउनलोड पीडीएफ फॉर्म उद्देश्य-

बिहार सरकार द्धारा Bihar Fasal Sahayata Yojana को शुरू करने जा एक मात्र उद्देश्य किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत और संपन्न बनाना है जिससे वे बिना किसी संकोच के कृषि कर सकें।

क्योंकि बिहार प्रदेश आर्थिक व्यवस्था का एक बड़ा भाग कृषि पर निर्भर है और अगर किसान आर्थिक रूप से कमजोर हो जायेगा। तो इसका असर सीधा प्रदेश की आर्थिक स्थिती पर पड़ेगा। इसलिए किसानों के लिए ऐसी हितकारी योजनाओं को शुरू करना बहुत ही आवश्यक है।

(आशान Download लिंक) Bihar Fasal Sahayata Yojana PDF 2022

दोस्तों जैसे की मैंने आपको ऊपर ही बताया आज के इस Bihar Fasal Sahayata Yojana PDF आपको इस योजना से जुडी ओफ्फिसिअल पीडीऍफ़ फॉर्म डाउनलोड करने का लिंक मिलेगा व निम्नलिखित है-

Bihar Fasal Sahayata Yojana PDF 2022यहाँ क्लिक करें
Gair raiyat form pdf download 2022यहाँ क्लिक करें

बिहार फसल सहायता योजना आवेदन कैसे करें?

बिहार प्रदेश का कोई भी किसान जिसकी फसल प्राकृतिक आपदा के कारण नष्ट हुई है और वह इस योजना के अंर्तगत आर्थिक सहायता को प्राप्त करने के लिए इच्छुक है तो नीचे बताई गई स्टेप्स को फॉलो करके बहुत आसानी से आवेदन कर सकता है जो कि कुछ निम्न प्रकार है –

Step.1 – इसके लिए आपको सबसे पहले बिहार कृषि विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर Bihar Fasal Sahayata Yojana PDF Form को Download कर लेना हैं।

Step.2 – जिसके बाद आपको इस फॉर्म का प्रिंट आउट निकलवा लेना है और पूछी गई सभी जरूरी जानकारियों को भरकर सभी जरूरी दस्तावेजों को इसके साथ संलग्न कर देना है।

Step.3 – और फिर इस फॉर्म को लेकर अपने नजदीकी कृषि विभाग से संबंधित कार्यालय में जमा कर देना है इस प्रकार आप सफलतापूर्वक इस योजना के तहत आवेदन कर सकेंगे और इसके बाद विभाग द्धारा आपके फॉर्म की पुष्टि करके आपको इस योजना से जुड़ा लाभ उपलब्ध करवा दिया जायेगा।

Bihar Fasal Sahayata Yojana PDF Form Related FAQ-

Q. क्या बिहार फसल योजन का लाभ प्राप्त करने के के लिए बैंक अकाउंट का होना आवश्यक है?

जी हां! इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक का किसी भी बैंक में खाता होना आवश्यक है।

Q. क्या बिहार प्रदेश का कोई भी किसान इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है?

जी हां! बिहार प्रदेश का कोई भी किसान इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है। जिसकी फसल प्राकृतिक आपदा के कारण नष्ट हुई है।

Q. बिहार फसल सहायता योजना के अंर्तगत ऑनलाइन किया जा सकता है?

जी नहीं! इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन की कोई ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है और आप केवल ऑफलाइन आवेदन ही कर सकते हैं।

Q. अब तक इस योजना के अंर्तगत कितने राशि का वितरण किया जा चुका है?

बिहार सरकार द्धारा अब तक इस योजना के अंतर्गत 216 करोड़ 40 लाख रुपये का वितरण किया जा चुका है।

Q. इस योजना के अंर्तगत कितनी रूपये की मुआवजा राशि निर्धारित की गई है?

बिहार फसल योजना के अंतर्गत 7500 से 10000 प्रति हेक्टर की दर से मुआवजा राशि निर्धारित की गई है।