(PDF फॉर्म डाउनलोड) Death Certificate Form Bihar Pdf Download | बिहार मृत्यु प्रमाण पत्र Online 2022

दोस्तों यदि आप बिहार राज्य से हैं और अपने किसी भी नजदीकी का मृत्यु प्रमाण पत्र (Death Certificate Form Bihar Pdf Download) बनवाना चाहते है और उसके लिए आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने का लिंक ढूंड रहें हैं तो आप एक दम सही जगह पर आयें हैं आज के इस पोस्ट में हम आपको बिहार मृत्यु प्रमाण से जुडी सम्पूर्ण जानकारी देंगे अतः इस पोस्ट को अंत तक जरुर से पढ़ें |

Death Certificate Form Bihar Pdf Download

Death Certificate Form Bihar Pdf Download (Key Highlights)-

फॉर्म का नामDeath Certificate Form Bihar Pdf Download 2022
किसके द्वारा शुरू हुआबिहार राज्य सरकार द्वारा
लाभ क्या हैंबीमा राशि, बैंक खाते में जमा राशि, भूमि स्थान्तरण विधवा पेंशन योजना का लाभ लेने में सहायक है
लाभार्थीराज्य के सभी परिवार (नागरिक)
ओफ्फिसिअल पोर्टलयहाँ क्लिक करें
डाउनलोड पीडीऍफ़ फॉर्मयहाँ क्लिक करें
फॉर्म कितने पेज का हैं1
फॉर्म का साइज़0.006 MB
फॉर्म किस भाषण में हैंहिंदी
Source / Creditshttps://nagarseva.bihar.gov.in/
Home Pageयहाँ क्लिक करें

Death Certificate Form Bihar Pdf Download क्या है और उद्देश्य पढ़ें-

दोस्तों आज के समय में हर एक डॉक्यूमेंट बहुत ही इंपॉर्टेंट हो चुका है चाहे वह आधार कार्ड हो पैन कार्ड हो यहां तक कि मृत्यु प्रमाण पत्र (Death Certificate Form Bihar Pdf Download) ही क्यों ना हो। किसी भी व्यक्ति की मृत्यु के बाद अधिनियम 1969 के अनुसार उसका मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाना जरूरी है।

काफी लोगों को इस चीज की बहुत समस्या होती है कि आखिर डेथ सर्टिफिकेट किस तरह से बनवाया जाता है तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप ऑनलाइन और पोस्ट में दोनों ही तरीकों से डेथ सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं। आज के समय में सबसे पॉपुलर तरीका है ऑनलाइन का जिससे आप एप्लीकेशन फॉर्म भर कर बड़ी आसानी से बनवा सकते हैं।

मृत्यु प्रमाण पत्र एक ऐसा दस्तावेज होता है जो यह सिद्ध करता है कि व्यक्ति की मृत्यु किस समय और किस दिन हुई थी। सरकार के नियमों के अनुसार व्यक्ति की मृत्यु के 14 से 21 दिनों के अंदर मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करना पड़ता है।

डेथ सर्टिफिकेट (Death Certificate Form Bihar Pdf Download) की जरूरत आज के समय में लगभग सरकारी कामों में बहुत ज्यादा पड़ती है चाहे वह पति की मृत्यु के बाद उसके बेटों के बीच जमीन का बंटवारा करना हो या फिर राशन कार्ड से उसका नाम हटवाना हो।

आज की इस पोस्ट में हम आपको Death Certificate Form Bihar Pdf Download ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के तरीके के बारे में बताने वाले हैं।

बिहार Death Certificate form आवेदन हेतु जरुरी दस्तावेज-

दोस्तों मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने हतु जो भी जरुरी दस्तावेज आपसे फॉर्म को भरते वक मांगे जातें हैं व निम्नलिखित हैं-

  • मृतक का आधार कार्ड
  • मृतक का आवासीय संबंधित दस्तावेज
  • मृतक के राशन कार्ड की कॉपी
  • यदि मृत्यु अस्पताल में हुई है तो अस्पताल का मृत्यु प्रमाण पत्र
  • मृतक का एक्सीडेंट होने पर FIR की कोपी

आशानी से Death Certificate Form Bihar Pdf Download करें-

दोस्तों जैसे की हमने बताया की आपको निचे इस प्रमाण पत्र बनवाने हेतु जो आवेदन फॉर्म सरकार द्वारा ऑफिसियल पोर्टल पर दी जारही है उसको डाउनलोड करने का लिंक देंगे वैन निम्नलिखित हैं उस लिंक पर आप क्लिक करके आशानी से बिहार मृत्र्यु प्रमाण पत्र फॉर्म पीडीऍफ़ डाउनलोड कर सकेंगे-

Death Certificate Form Bihar Pdf Download 2022यहाँ क्लिक करें

बिहार मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पढ़ें-

स्टेप :1 बिहार मृत्यु प्रमाण पत्र (Death Certificate Form Bihar Pdf Download) बनवाने के लिए से पहले आपको विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

स्टेप :2 आपके सामने इसका होमपेज आ जाएगा सबसे पहले आपको एक यूजर आईडी और पासवर्ड भी ऐड कर लेना है उसके बाद आपको लोडिंग के ऑप्शन पर क्लिक करके login हो जाना हैं।

स्टेप :3 उसके बाद आपके सामने Death Certificate Registration का ऑप्शन दिखाई देगा इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने डेथ सर्टिफिकेट रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।

स्टेप :4 Form में सबसे पहले आपको Date Of Birth,Name,Mobile Number, Gender और Age की सभी जानकारीयों को Fill कर देना हैं।

स्टेप :5 इसके बाद जो जो डॉक्यूमेंट Required हैं उनकी Scan Copy Upload कर देनी हैं।

स्टेप :6 इसके बाद आपको फॉर्म को सबमिट कर देना है सबमिट करने के बाद आपके फॉर्म को वेरीफाई किया जाएगा अगर आपके द्वारा बताई गई सभी जानकारियां सही है तो मृत्यु प्रमाण पत्र रिलीज कर दिया जाएगा।

अपनी राय दें-

दोस्तों यदि हमारे द्वारा इस प्रमाण पत्र के बारें में दी गयी जानकारी आपको अच्छी लगी तो आप जरुर से अपनी बात हमें निचे Comment Box में दे सकते है ताकि हम आपके लिए ऐसे ही अपने इस पोर्टल पर आपके लिए योजना से जुडी जानकारी सबसे पहले लटें रहें, साथ ही आप को यदि अन्य किसी भी योजना का फॉर्म डाउनलोड करना हैं तो हमारें onlineyojananews.com पोर्टल पर पर आतें रहें |