{PDF फॉर्म Download} Death Certificate Form MP Pdf | मध्य प्रदेश मृत्यु प्रमाण पत्र Online (आवेदन Fast) 2023-24

जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र मध्यप्रदेश | Death Certificate Form MP Pdf | मृत्यु प्रमाण पत्र डाउनलोड pdf mp | Death Certificate Form Pdf in Hindi MP | MP Death Certificate Download | Madhya Pradesh Death Certificate Download | Madhya Pradesh Death Certificate Online | Mrityu Certificate Madhya Pradesh PDF 2023-24

मध्य प्रदेश मृत्यु प्रमाण (Death Certificate Form MP Pdf) की आवश्यकता के बारे में आप भली प्रकार जानते होंगे। तभी आप इस पेज तक पहुंचे है। लेकिन MP Death Certificate कैसे बनवाए? इस बात को लेकर मध्य प्रदेश के लोगों के बीच एक सोचनीय विषय बना हुआ है।

जिस कारण अभी भी लोग चाहते हुए भी मध्य प्रदेश मृत्यु प्रमाण (Death Certificate Form MP Pdf) को बनवाने में असमर्थ है।लेकिन हम चाहते है कि प्रदेश के नागरिकों हर दस्तावेज़ और योजना के बारे में जानकारी प्रदान की जाए। जिससे वो लाभान्वित हो सके और इसी क्रम को अग्रसित करते हुए।

हमने इस आर्टिकल को तैयार किया है। जिसमें हम आपको मध्य प्रदेश मृत्यु प्रमाण (Death Certificate Form MP Pdf) के बारे में संपूर्ण जनकारी प्रदान करेंगे और बताएंगे कि किस प्रकार आप इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करके बनवा सकते हैं, तो आइए इसके बारे में विस्तार से पढ़ते है –

Death Certificate Form MP Pdf

Death Certificate Form MP Pdf {Key Highlights}-

???? फॉर्म का नाम???? Death Certificate Form MP Pdf 2023-24
???? किसके द्वारा शुरू हुआ???? मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा
???? लाभ????अगर मृतक व्यक्ति ने कोई भी जीवन बीमा या एक्सीडेंटल बीमा करवाया था। उसके तहत मिलने वाली सहायता राशि को प्राप्त करने के लिए विशेष रूप से Death Certificate की आवश्यकता होती है।
???? लाभार्थी???? मध्य प्रदेश के सभी नागरिको के लिए है |
???? ऑफिसियल पोर्टल???? यहाँ क्लिक करें
???? पीडीऍफ़ फॉर्म डाउनलोड???? यहाँ क्लिक करें
???? मृत्यु जन्म प्रमाण पत्र पीडीऍफ़ फॉर्म डाउनलोड (All States)???? यहाँ क्लिक करें
???? जन्म प्रमाण पत्र पीडीऍफ़ फॉर्म डाउनलोड (All States)???? यहाँ क्लिक करें

मृत्यु प्रमाण पत्र डाउनलोड Pdf MP क्या है

मृत्यु प्रमाण पत्र मृत्यु पंजीकरण अधिनियम 1969 के तहत जारी किया जाने वाला एक आधिकारिक दस्तावेज़ है जिसमें मृतक में की मृत्यु से सम्बंधित सभी जानकारी जैसे – मृतक का नाम, पता, मृत्यु का कारण, मृत्यु होने की तिथि व समय आदि लिखत रूप में दर्ज होता है। इसलिए बहुत से सरकारी और गैर सरकारी कामों में इसकी विशेष रूप से आवश्यकता पड़ती है

और आज के समय अधिकतम लोग अपने परिवार का भविष्य सुरक्षित करवाने के लिए जीवन बीमा करवा रहे हैं और सभी जीवन बीमाओं का उनके परिवारजनों को प्राप्त करने के लिए मृत्यु प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ती है

हालांकि अब मध्य प्रदेश मृत्यु प्रमाण (Death Certificate Form MP Pdf) को बनवाने की प्रक्रिया को आसान कर दिया है। जिससे आसानी लोग व्यक्ति इसे बनवा सके और इसके उपयोग से होने वाले लाभों को प्राप्त कर सकें।

मृत्यु प्रमाण पत्र डाउनलोड MP का उद्देश्य पढ़ें-

मध्य प्रदेश मृत्यु प्रमाण (Death Certificate Form MP Pdf) मृतक व्यक्ति के आधिकारिक रूप से पुष्टि करने के लिए जारी किया जाने वाला प्रमाण पत्र है जिसके व्यक्ति के मृत्यु के 21 दिन के अंदर अंदर विभाग द्वारा ज़ारी किया जाता है

और हर मृतक व्यक्ति के परिवारजन बनवा सकते है और MP Death Certificate Form PDF in Hindi का उपयोग कर सकते है। अगर इसके मुख्य उपयोग की बात करें?

तो इसका सरकारी विभागों में मृतक राशि और पेंशन राशि को लेकर धांधलेबाजी को रोकना है। क्योंकि बहुत सी बार सुनने में लोग गैर कानूनी तौर से मृत्यु के बाद मिलने वाले लाभों को मृत्यु से पहले प्राप्त कर रहे है। जिसका असर सीधे अर्थ व्यवस्था पर पड़ रहा है।

(Important Documents) मृत्यु प्रमाण पत्र फार्म Pdf MP से जुडी डॉक्यूमेंट लगेंगे

दोस्तों मध्य प्रदेश मृत्यु प्रमाण (Death Certificate Form MP Pdf) को भरते समय आपसे कुछ जरुरी दस्तावेज पूछे जायेंगे, फॉर्म को भरने के बाद साथ में उन सभी जरुरी दस्तावेजों की छायाप्रत्री लगाना होगा जो निम्नलिखित हैं-

  • जिस व्यक्ति का मृत्यु हुआ है उसका जन्म का प्रमाण
  • जिस व्यक्ति का मृत्यु हुआ है उसके घर का राशन कार्ड की कॉपी
  • जिस व्यक्ति का मृत्यु हुआ है उसका आधार कार्ड की कॉपी
  • जिस व्यक्ति का मृत्यु हुआ है उसका हलफनामा जिसमें मृत्यु का समय और स्थान शामिल हो
  • जिस व्यक्ति का मृत्यु हुआ है उसका पासपोर्ट साइज फोटो
  • जिस व्यक्ति का मृत्यु हुआ है उससे संबंधित चिकित्सा दस्तावेज

(आशान लिंक) Madhya Pradesh Death Certificate Form PDF Download करें-

दोस्तों जैसे की हमने पहले ही बताया था की मध्य प्रदेश मृत्यु प्रमाण (Death Certificate Form MP Pdf) का आशानी से डाउनलोड करने का लिंक देंगे साथ ही उस फॉर्म को कैसे भर सकते हैं इसके बारें में भी बताएँगे जो निम्नलिखित हैं-

CLICK HERE
Madhya Pradesh Death Certificate Downloadआशानी से डाउनलोड करने हेतु यहाँ क्लिक करें-

मध्य प्रदेश मृत्यु प्रमाण पत्र आवेदन प्रक्रिया

अगर आप मध्य प्रदेश मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं तो बहुत आसानी से ऑनलाइन आवेदन करके इसको बनवा सकते हैं जिसकी प्रक्रिया नीचे हमारे द्वारा विस्तार से साझा की गई है जो कि कुछ निम्न प्रकार है –

STEP.1 – इसके लिए आपको सर्वप्रथम सम्बंधित विभाग की की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

STEP.2 – इस वेबसाइट होम पेज पर आपको मृत्यु पंजीकरण का ऑप्शन दिखाई देगा जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।

STEP.1 – अब आपको Obtain Death Certificate Madhya Pradesh पर क्लीक करना है तथा मोबाइल नंबर और आधार नंबर को दर्ज करना है जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आयेगा। जिसे आपको बॉक्स में Submit कर देना है।

STEP.3 – जिसके बाद पूछी गयी अन्य सभी जानकारियों को एक एक करके सही प्रकार भरना है तथा दिए गए Capture Code को Capture Box में भरकर Submit कर देना है।

STEP.4 – अब आपको मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेजों की छाया प्रति को अपलोड करना है तथा पंजीयन शुल्क का भुगतान करके Submit पर क्लिक कर देना है।

STEP.5 – इस प्रकार आप सफलतापूर्वक मध्यप्रदेश मृत्यु प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए आवेदन कर सकेंगे तथा आपको एक आवेदन स्लिप दिखाई देंगी। जिसे आपको सेव कर लेना है क्योंकि भविष्य में आवेदन स्थिती की जांच करने में आपको इसकी आवश्यकता पड़ सकती है।

MP Death Certificate Related FAQs

Q.1 – मध्य प्रदेश मृत्यु प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए लगभग कितना समय लगता है?

मध्य प्रदेश मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने के लिए लगभग 15 दिनों का समय लगता है।

Q.2 – मध्य प्रदेश मृत्यु प्रमाण पत्र को ऑफलाइन कहां से बनवा सकते हैं?

ऑफलाइन मध्य प्रदेश मृत्यु प्रमाण पत्र को आप नज़दीकी रजिस्ट्रार कार्यालय से बनवा सकते है।

Q.3 – मध्य प्रदेश मृत्यु प्रणाम पत्र की आवश्यकता क्यों पड़ती है?

मृत्यु प्रमाण पत्र की आवश्यकता बहुत से सरकारी और गैर सरकारी कामों में पड़ती है। जिसके बारे में ऊपर विस्तार से चर्चा की गई है।

Q.4 – क्या मध्य प्रदेश मृत्यु प्रणाम पत्र को बनवाने के लिए आवेदन शुल्क को देना होता है?

जी नहीं! अगर आप मृत्यु के 21 दिन के अंदर मृत्यु प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए आवेदन कर देते हैं तो आपको किसी भी आवेदन शुल्क को नहीं देना होता है।

Q.5 – मृत्यु प्रमाण पत्र को बनवाने की लास्ट डेट क्या है?

इसको बनवाने की कोई लास्ट डेट नहीं होती है आप जब चाहे इसे आवेदन करके बनवा सकते है।

1 thought on “{PDF फॉर्म Download} Death Certificate Form MP Pdf | मध्य प्रदेश मृत्यु प्रमाण पत्र Online (आवेदन Fast) 2023-24”

Comments are closed.