{PDF फॉर्म Download} EWS Certificate Form Bihar Pdf | बिहार ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट आवेदन Fast 2022

ews form pdf download 2022-23 | EWS Certificate Form Bihar Pdf | बिहार में ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट कैसे बनाते हैं | ews certificate bihar download | ews criteria in bihar in hindi

भारत में आरक्षण हमेशा से ही एक चर्चा का विषय बना रहता है, जिसके चलते समय – समय पर बहुत से आंदोलन, विरोध आदि देखने को मिलते है और इस कारण अब सरकारों द्वारा बहुत से प्रकार के आरक्षण प्रदान किए जाने लगे है।

जिसमें से बिहार इ डब्लू एस सर्टिफिकेट (ews certificate form bihar pdf) के माध्यम मिलने वाला आरक्षण भी एक है, अगर आप बिहार प्रदेश में निवास करते है और सामान्य सामान्य जातिय कैटेगरी से संबंध रखते है |

तथा आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की श्रेणी में आते है तो आप भी EWS Certificate को बनवा सकते है | और 10% का आरक्षण प्राप्त कर सकते है, लेकिन क्या आप जानते है कि राजस्थान ई डावल्यू एस सार्टिफिकेट को कैसे बनवा सकते है अगर नहीं!

तो हमारे द्वारा आर्टिकल में दी गई जानकारी को नीचे तक पढ़े। क्योंकि हम आपको बताएंगे कि Online EWS Certificate ko Kaise Banvaye और इससे जुड़े अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं पर भी चर्चा करेंगे। तो चलिए शुरु करते हैं – 

EWS Certificate Form Bihar Pdf

EWS Certificate Form Bihar Pdf (Key Highlights)-

फॉर्म का नामEWS Certificate Form Bihar Pdf 2022
किसके द्वारा शुरू हुआबिहार राज्य सरकार द्वारा
लाभ10% का आरक्षण 
लाभार्थीराज्य के प्र्दयेक नागरिक
ऑफिसियल पोर्टलयहाँ क्लिक करें
पीडीऍफ़ फॉर्म डाउनलोडयहाँ क्लिक करें

बिहार ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट क्या है-

यदि आप बिहार प्रदेश के निवासी है और General Caste Category से संबंध रखते है तो ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट (ews certificate form bihar pdf) के बारे में अच्छी प्रकार जानते होंगे।

लेकिन फिर भी आपकी बेहतर जानकारी के लिए बता दें कि EWS ( Economy Weaker Section) Certificate सामान्य जाति के उन परिवारों के लिए जारी किया जाता है |

जो आर्थिक रूप से कमजोर और उनके पास कृषि योग्य भूमि 6 एकड़ से कम है। ऐसे परिवार के सदस्यों को 10% अतिरिक्त आरक्षण प्रदान करने के लिए इस प्रमाण पत्र को बनवा सकते है।

जो कि सुविधा सामाजिक विभाग और अधिकारिकता विभाग द्वारा ज़ारी किया जाता है, इसलिए अगर आप बनवाना चाहते है तो ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से बनवा सकते है।

ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट का उद्देश्य-

अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के परिवारों को केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा सरकारी नौकरी और सरकारी योजनाओं में विशेष आरक्षण प्रदान किया जाता है,

जिस कारण सामान्य जाति वर्ग के लोग सरकारी लाभों से वांछित रह जाते थे, जिससे समान्य वर्ग पिछड़ता जा रहा था, जिस बात को ध्यान में रखते हुए। बिहार सरकार द्वारा ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट (ews certificate form bihar pdf) को जारी करना शुरु कर दिया है।

जिसके चलते सामान्य जातिय वर्ग के Economically Weaker Section के परिवारों को 10% का आरक्षण प्रदान किया जायेगा। जिससे उनका जीवन स्तर ऊंचा होगा और सरकारी लाभों में उनकी भग्यता भी पड़ेगी।

(जरुरी दस्तावेज) Documents Required for EWS Certificate in Bihar-

दोस्तों इस ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट (ews certificate form bihar pdf) को बनवाने के लिए जो फॉर्म आपको मिलेगा उस फॉर्म में आपसे कुछ जरुरी दस्तावेज मांगे जायेंगे जिन्हें आपको फॉर्म के साथ एक एक छायाप्रति जमा करना होता है वे जरुरी दस्तावेजो की सूचि निम्नलिखित हैं-

  1. आवेदन फॉर्म
  2. आवेदनकर्ता का मतदाता पहचान पत्र
  3. आवेदनकर्ता का आधार कार्ड
  4. आवेदनकर्ता का मनरेगा जॉब कार्ड
  5. आवेदनकर्ता का ड्राइविंग लाइसेंस
  6. आवेदनकर्ता का पैन कार्ड
  7. आवेदनकर्ता का पासपोर्ट

{डाउनलोड करें} EWS Certificate Form Bihar Pdf आशान लिंक-

दोस्तों जैसे की मैंने आपको ऊपर ही बताया की आपको इस बिहार ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट (ews certificate form bihar pdf) का पीडीऍफ़ फॉर्म डाउनलोड करने का लिंक दूंगा व निम्नलिखित है- आप इस लिंक पर क्लिक करें और आशानी से डाउनलोड करें –

CLICK HERE
EWS Certificate Form Bihar Pdf डाउनलोड करने हेतु-यहाँ क्लिक करें
ews form pdf download 2022-23यहाँ क्लिक करें

ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट कैसे बनाते हैं?

अगर आप ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट (ews certificate form bihar pdf) को बनवाने के लिए इच्छुक है और इसको बनवाने के लिए योग्यताएं रखते है तो बहुत आसानी से ऑनलाइन अप्लाई करके बनवा सकते है, जिसके लिए आप चाहे तो नीचे बताए गए तरीके को फॉलो करके आवदेन कर सकते हैं। जो कि कुछ निम्न प्रकार है –

Step.1 – इसके लिए आपको सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन कर लेना है और फिर आपको होम पेज पर ही Citizen Section में  Register Yourself का ऑप्शन दिखाई देगा। जिस पर आपको क्लिक कर देना है।

Step.2 – क्लिक करने बाद आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फार्म खुल जायेगा। जिसमें आपको Email I’d, मोबाइल नंबर आदि को भरकर login Id और पासवर्ड लेना है और उसके माध्यम से Login हो जाना है।

Step.3 – लॉगिन होने पश्चात आपको Left साइड में अप्लाई फॉर सर्विसेज का विकल्प दिखायी देगा। जिस पर आपको क्लिक करना है और फिर View All Available Service पर क्लिक करना है।

Step.4 – फिर आपको सर्च बॉक्स में जाकर Economically Weaker Section लिखकर सर्च कर देना है और अब आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे।

  1. Issuence Of Economically Weaker Section Certificate At CO Level
  2. Issuence Of Economically Weaker Section Certificate At SDO Level

Step.5 – जिसमें आपको पूछी गई जानकारियों को भरना है और आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करके सबमिट कर देना है। कुछ इस प्रकार आपका आवेदन प्रक्रिया सफलतापूर्वक संपन्न हो जायेगी और पुष्टि के दौरान दी गयी। सभी डिटेल्स सही साबित होती है तो जल्द ही आपका प्रमाण पत्र विभाग द्वारा ज़ारी कर दिया जायेगा।

Step.4 – जिसमें से आपको उस ऑप्शन का चयन करना है जिस भी लेवल से आप इसे बनवाना चाहते है और ऑप्शन का चयन करने के बाद आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म ऑप्शन हो जायेगा।

Bihar EWS Certificate Realted FAQ

Q.1 – EWS Certificate को बनने में कितना समय लगता है?

Bihar EWS Certificate को बनवाने में फॉर्म सबमिट होने के बाद अधिकतम 15 दिन का समय लगता है।

Q.2 – क्या EWS Certificate को केवल General Caste Category के लोग ही बनवा सकते है?

जी हां! ई डावल्यू एस सार्टिफिकेट को केवल General Caste Category के लोग ही बनवा सकते है।

Q.3 – EWS Certificate को बनवा क्यों ज़रूरी हैं?

EWS Certificate 10% अतिरिक्त आरक्षण प्राप्त करने हेतु बनवाना आवश्यक है।

Q.4 – EWS Certificate को हिंदी में क्या कहते हैं?

EWS Certificate को हिंदी में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग का प्रमाण पत्र कहते हैं।

Q.5 – EWS Certificate की कितने समय के लिए मान्य होता है?

EWS Certificate 1 वर्ष के लिए मान्य होता है। जिसके बाद आपको दोबारा इसे Renewal करवाना होता है।