{PDF फॉर्म Download} Kanya Sumangala Form PDF Download | यूपी कन्या सुमंगला योजना (Online Apply) Fast 2023-24

कन्या सुमंगला योजना pdf | Kanya Sumangala Form PDF Download | कन्या सुमंगला योजना ऑनलाइन फॉर्म pdf | कन्या सुमंगला योजना pdf form | kanya sumangala yojana form pdf | Kanya Sumangala Yojana Form PDF Download UP 2023-24 | कन्या सुमंगला योजना ऑनलाइन फॉर्म pdf

उत्तर प्रदेश में कन्याओं का सामाजिक स्तर ज्यादा अच्छा नहीं है और जिसके चलते बहुत से परिवारों में लड़कियों को लड़कों की अपेक्षा कम महत्त्व दिया जाता है, लेकिन इस भेद भाव कुछ हद तक कम करने के लिए उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना (Kanya Sumangala Form PDF Download) को शुरु किया है।

जिसके तहत प्रदेश की कन्याओं को उत्साहन से राशि प्रदान की जायेगी। इसलिए अगर आप भी आप उत्तर प्रदेश के निवासी है तो आपको भी कन्याओं के हित में चलाई जा रही इस उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना (Kanya Sumangala Form PDF Download) के बारे में जानकारी जैसे- यूपी कन्या सुमंगला क्या है?, इसके तहत आवेदन कैसे करें? और इस योजना के तहत कितनी राशि प्रदान की जाती है।

तो अगर आप योजना से जुड़ी इस उपयोगी जानकारी के बारे में जानने के इच्छुक है तो आर्टिकल में अंत तक हमारे साथ बने रहें। क्योंकि हमने योजना से जुड़ी संपूर्ण जानकारी नीचे साझा की है तो चलिए शुरू करते है-

Kanya Sumangala Form PDF Download

Table of Contents

Kanya Sumangala Form PDF Download {Key Highlights}-

🔥 फॉर्म का नाम🔥 Kanya Sumangala Form PDF Download 2023-24
🔥 किसके द्वारा शुरू हुआ🔥 केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार द्वारा
🔥 लाभ🔥 लड़की के उज्ज्जव भविष्य के लिए जन्म से लेकर उच्च शिक्षा प्राप्त करने तक15 हजार रुपए की 6 किस्तों में
🔥 लाभार्थी🔥 राज्य की सभी लड़कियां
🔥 ऑफिसियल पोर्टल🔥 यहाँ क्लिक करें
🔥 पीडीऍफ़ फॉर्म डाउनलोड🔥 यहाँ क्लिक करें

यूपी कन्या सुमंगला योजना क्या है-

यूपी कन्या सुमंगला योजना (Kanya Sumangala Form PDF Download) महिला बाल विकास मंत्रालय, उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित की जा रही कल्याणकारी योजना है जिसके तहत प्रदेश की कन्याओं के जीवन स्तर को ऊंचा करने के लिए 15,000 रूपये की राशि सरकार द्वारा प्रदान की जाती है

और ये राशि विभाग 6 समान किस्तों में कन्याओं के खाते में स्थानांतरित की जाती है और इस योजना के सफलतापूर्वक संचालन के लिए राज्य सरकार द्वारा 1200 करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया गया है।

लेकिन क्या आप जानते है इस योजना का लाभ किन – किन परिवारों की कन्यायें प्राप्त कर सकते है अगर नहीं! तो आपको बता दूं कि इस योजना का लाभ उन परिवारों की कन्या प्राप्त कर सकती है जिनकी वार्षिक आय 3 लाख से अधिक है तथा परिवार में अधिकतम बच्चों की संख्या दो है।

यूपी कन्या सुमंगला योजना उद्देश्य-

उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना (Kanya Sumangala Form PDF Download) का मुख्य उद्देश्य प्रदेश में कन्याओं की सामाजिक स्तर को सुधरना है और उनके प्रति होने वाले भेद – भाव को खत्म करना है।

जिससे लड़कों की तरह लड़कियां भी हर क्षेत्र बढ़ – चढ़कर आगे आए। जिससे देश – प्रदेश को भी उन्नति की एक नई राह मिल सकेगी।

(Important Documents) कन्या सुमंगला योजना में क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगेंगे

दोस्तों उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना (Kanya Sumangala Form PDF Download) फॉर्म को भरते समय आपसे कुछ जरुरी दस्तावेज पूछे जायेंगे फॉर्म में जिनको आपको फॉर्म को भरने के बाद साथ में उन जरुरी दस्तावेजों की छायाप्रत्री लगाना होगा जो निम्नलिखित हैं-

  • आवेदनकर्ता का बैंक पासबुक।
  • आवेदनकर्ता का पासपोर्ट साइज फोटो।
  • आवेदनकर्ता का निवास प्रमाण पत्र।
  • आवेदनकर्ता का आय प्रमाण पत्र।
  • आवेदनकर्ता का आवेदन फॉर्म।
  • आवेदनकर्ता का राशन कार्ड।
  • आवेदनकर्ता का आधार कार्ड।
  • आवेदनकर्ता का मोबाइल नंबर।
  • आवेदनकर्ता का शपथ पत्र।

(आशान लिंक) कन्या सुमंगला योजना ऑनलाइन फॉर्म PDF डाउनलोड करें-

दोस्तों जैसे की हमने पहले ही बताया था की इस उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना (Kanya Sumangala Form PDF Download)) का आशानी से डाउनलोड करने का लिंक देंगे साथ ही उस फॉर्म को कैसे भर सकते हैं इसके बारें में भी बताएँगे जो निम्नलिखित हैं-

CLICK HERE
Kanya Sumangala Yojana Form PDF Download UP 2023-24 (हिंदी में)आशानी से डाउनलोड करने हेतु यहाँ क्लिक करें-

यूपी कन्या सुमंगला योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें-

उत्तर प्रदेश की कोई भी कन्या इस योजना के तहत लाभान्वित होने के लिए आवेदन करना चाहती है तो वह बहुत आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं जिसके लिए वह नीचे गए तरीके को फॉलो कर सकते हैं जो कि कुछ निम्न प्रकार है –

Step.1 – सर्वप्रथम आपको इसके लिए कन्या सुमंगला योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।

Step.2 – जहां आपको वेबसाइट के होम पेज पर Citizen Service Portal का ऑप्शन दिखाई देगा। जिसके ऊपर आप को क्लिक कर देना है।

Step.3 – अब आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। जहां आपको रजिस्ट्रेशन करने के लिए कुछ नियम दिखाई देंगे। जिनको आपको पढ़कर मैं सहमत हूं! पर क्लिक कर देना है।

Step.4 – अब आपको सामने पोर्टल रजिस्ट्रेशन सम्बन्धित आवेदन फॉर्म खुल जायेगा। जिसमें आपको पूछी गई सभी जानकारी को एक – एक करके ठीक प्रकार भर लें और सभी जानकारियों को भरने के बाद एक अच्छी प्रकार उसकी जांच आवश्य कर लें? जिससे आपको बाद में किसी प्रकार की समस्या न हो।

Step.5 अब OTP से सत्यापित हो जाना है और इस प्रकार आप यूजर आईडी और पासवर्ड को बना सकेंगे।

Step.6 – अब आपने जो User Id और Password जनरेट किया है उसके माध्यम से पोर्टल पर Login हो जाना है और फिर आपको होम पेज पर कन्या सुमंगला योजना का विकल्प दिखाई देगा। जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।

Step.7 – जिसके बाद आपके सामने उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना (Kanya Sumangala Form PDF Download) का पंजीकरण फार्म खुल जायेगा। जहां से कुछ जानकारियों को भरना है तथा आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना है।

Step.8 – और फिर अंत में Submit पर क्लिक कर देना है। तो आप कुछ इस प्रकार सफलतापूर्वक इस योजना के तहत आवेदन कर सकेंगे।

UP Kanya Sumangla Yojana Related FAQ-

Q.1 – इस योजना के तहत लाभार्थी कन्या को अधिकतम कितने रुपए की राशि प्रदान की जाती है?

कन्या सुमंगला योजना के तहत लाभार्थी कन्या को अधिकतम ₹15000 की राशि प्रदान की जाती है।

Q.2 – कन्या सुमंगला योजना के तहत आवेदन कैसे कर सकते हैं?

कोई भी पात्र करने अगर इस योजना के तहत आवेदन करना चाहती है तो वह बहुत आसानी से ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से आवेदन कर सकती है।

Q.3 – इस योजना को किस विभाग द्वारा संचालित किया जा रहा है?

कन्या सुमंगला योजना को उत्तर प्रदेश महिला एवम् बाल विकास मंत्रालय द्वारा संचालित किया जा रहा है।

Q.4 – कन्या सुमंगला योजना को कब प्रारम्भ किया गया था?

उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना को 1 अप्रैल 2019 को प्रारंभ किया गया था और यह अभी भी पूरे प्रदेश में यथावत चलाई जा रही है।

Q.5 – क्या इस योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश की कन्या ही प्राप्त कर सकेंगी?

जी हां! इस योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश की कन्या ही प्राप्त कर सकेंगी।