{PDF फॉर्म Download} Khadya Suraksha Yojana Form Pdf | खाद्य सुरक्षा योजना राजस्थान फॉर्म (Apply Fast) 2023-24

खाद्य सुरक्षा योजना राजस्थान फॉर्म pdf 2023-24 | Khadya Suraksha Yojana Form Pdf khadya suraksha patwari report form pdf | खाद्य सुरक्षा अपील आवेदन पत्र फॉर्म pdf 2023 | खाद्य सुरक्षा योजना राजस्थान पात्रता pdf | nfsa janch report form pdf 2023-24

! नमस्कार दोस्तों स्वागत हैं आपका Onlineyojananews.com पर !

दोस्तों राजस्थान में बहुत से ऐसे परिवार निवास करते है जो आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण जीवन उपयोगी खाद्य पदार्थ जैसे – गेहूं, चावल, दाल आदि की खरीदारी करने में असमर्थ है जिस कारण उन्हें अपना जीवन यापन करने में बहुत सारी समस्यों का सामना करना पड़ रहा है।

लेकिन ऐसे परिवारों की मदद के लिए राज्य की सरकार द्वारा राजस्थान खाद्य सुरक्षा योजना को संचालित किया जा रहा है जिसके माध्यम आर्थिक रूप से कमजोर और गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे परिवार बहुत ही सस्ते दामों पर गेहूं, चावल, दाल आदि जरूरी खाद्य सामग्री की खरीदारी कर सकेंगे।

इसलिए अगर आप राजस्थान खाद्य सुरक्षा योजना 202-3-24 से जुड़कर इसका लाभार्थी होना चाहते है और लाभ लेने हेतु इस राजस्थान खाद्य सुरक्षा योजना (Khadya Suraksha Yojana Form Pdf) भी ढूंड रहे हैं, ताकि आप इसका आशानी से आवेदन कर सके |

तो इस आज के इस आर्टिकल के आखिर तक हमारे साथ बने। हम उम्मीद करते है कि ये लेख आपके लिये इस योजना का लाभ दिलवाने में काफ़ी मददगार उपयोगी साबित होगा। तो चलिए शुरू करते हैं-

Khadya Suraksha Yojana Form Pdf

Khadya Suraksha Yojana Form Pdf (Key Highlights)-

???? फॉर्म का नाम???? Khadya Suraksha Yojana Form Pdf 2023-24
???? किसके द्वारा शुरू हुआ???? राजस्थान राज्य सरकार
???? लाभ क्या हैं???? गेहूं, चावल, दाल आदि की खरीदारी आदि सहायता मुफ्त में मिलती हैं |
???? लाभार्थी???? राज्य के सभी गरीब परिवार
???? ओफ्फिसिअल पोर्टल???? यहाँ क्लिक करें
???? डाउनलोड पीडीऍफ़ फॉर्म???? यहाँ क्लिक करें

राजस्थान खाद्य सुरक्षा योजना क्या है-

राजस्थान खाद्य सुरक्षा योजना (Khadya Suraksha Yojana Form Pdf) प्रदेश में निवास करने वाले आर्थिक रुप से कमजोर परिवारों के जीवन स्तर स्तर को ऊंचा करने के लिए प्रारम्भ की गई महत्वकांक्षी योजना है जिसके तहत लाभार्थियों को सस्ते दामों पर खाद्य सामग्री प्रदान की जाती है।

लेकिन पिछले दो वर्षों से इस योजना के अंर्तगत नए आवेदन नहीं किए जा रहे थे जिस कारण बहुत से परिवार योजना के लिए पात्र होने के बाबजूद इससे प्राप्त होने वाले लाभों को प्राप्त करने में वांछित थे।

लेकिन अब प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी द्वारा इसकी आवेदन प्रक्रिया को प्रारंभ करने के आदेश दे दिए है और मुख्यमंत्री जी द्वारा वर्ष 2022 – 23 में 10 लाख नए परिवारों को इस योजना से जोड़ने का लक्ष्य निर्धारित लिया है। इसलिए अगर आप पात्र है तो Online Rajsthan Khadya Surksha Yojana 2022 Ragistration करवा सकते है। जिसके बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है।

खाद्य सुरक्षा योजना राजस्थान फॉर्म PDF 2023-24 उद्देश्य-

इस Khadya Suraksha Yojana Form Pdf का मुख्य उद्देश्य गरीब परिवारों को भोजन सामग्री उपलब्ध करवाना है जिससे वे भरपेट खाना खा सकें और सुखमय जीवन यापन कर सकें।

क्योंकि अभी भी बहुत से परिवार है जो गरीबी के कारण समय पर दो वक्त का भोजन भी नहीं कर पाते है लेकिन इस योजना से ऐसे गरीब परिवारों को काफ़ी मदद मिलेगी।

इसके अलावा आपको बता दें कि योजना के अंर्तगत गेहूं के लिए ₹2/kg और चावल के लिए ₹ 3/kg की रियासत दर सुनिश्चित की गई हैं।

Khadya Suraksha yojana 2023-24 पीडीऍफ़ फॉर्म से जुडी जरुरी दस्तावेज-

दोस्तों सरकार द्वारा इस Khadya Suraksha Yojana Form Pdf को भरते वक्त आपसे कुछ जरुरी दस्तावेज मांगे जातें जो आपको देना अनिवार्य होता है अतः हमने आपको उन जरुरी सतावेजों का नाम निम्नलिखित बिन्दुयों में बताया हैं-

  •  परिवार का राशन कार्ड
  •  परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड
  •  परिवार के मुखिया का वोटर आईडी
  •  जन आधार कार्ड
  •  जमाबंदी
  •  खाद्य सुरक्षा एप्लीकेशन फॉर्म

(Downloar Link) Khadya Suraksha Yojana Form Pdf आशानी से डाउनलोड करें-

दोस्तों जैसे की आपको हमने ऊपर ही बताया की इस पोस्ट में हम आपको इस योजना से जुडी सभी जानकारी देंगे साथ ही इस योजना का पीडीऍफ़ फॉर्म डाउनलोड करने का लिंक भी देंगे वह निम्नलिखित हैं जिसपर आप क्लिक करके आशानी से डाउनलोड कर सकते हैं और इस योजना का फॉर्म भरके अपना लाभ लें सकते हैं-

Khadya Suraksha Yojana Form Pdf (ग्रामीण क्षेत्र के लिए)यहाँ क्लिक करें
Khadya Suraksha Yojana Form Pdf (शहरी क्षेत्र के लिए)यहाँ क्लिक करें
Khadya Suraksha Patwari Report Formयहाँ क्लिक करें

Apply For Khadya Suraksha Yojana (आवेदन प्रक्रिया पढ़ें)-

यदि आप इस के लिए आवेदन करवाना चाहते है तो ई मित्र के द्वारा करवा सकते है जिसके लिए आप नीचे दी स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं जो कि कुछ निम्न प्रकार है –

  1. इसके लिए आपको सबसे पहले नजदीकी ई – मित्र के पास जाना है और उससे Rajsthan Khadya Surksha Yojana Application Form प्राप्त करना है।
  2. आप चाहे तो ऊपर आर्टिकल में दिए गए लिंक से भी एप्लीकेशन फॉर्म को पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं।
  3. इसके बाद आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जरूरी जानकारियों को सही प्रकार भरना है और आवश्यक दस्तावेजों को भी फॉर्म के साथ अटैच कर देना है।
  4. इसके बाद फॉर्म को ले – जाकर ई मित्र को दे देना है और वह इसे Online माध्यम से विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड कर देगा।
  5. इस प्रकार आपका आवेदन सफलता पूर्वक हो जायेगा और जल्द ही विभाग के अधिकारियों द्वारा आपके जानकारी की पुष्टि करके नाम को योजना की लाभार्थी सूची में जोड़ दिया जायेगा।

Rajsthan Khadya Surksha Yojana Related FAQs-

Q 1:- क्या इस योजना का लाभ किसी भी जातिय वर्ग से सम्बंध रखने वाले परिवार प्राप्त कर सकते हैं?

Ans:- जी हां! इस योजना का लाभ किसी भी जातिय वर्ग से सम्बंध रखने वाले परिवार प्राप्त कर सकते है अगर वे आर्थिक रूप से कमजोर है।

Q 2:- इस योजना को किस विभाग की देख – रेख में संचालित किया जा रहा है।

Ans:- इस योजना को राजस्थान खाद्य एवम् रसद विभाग द्वारा संचालित किया जा रहा हैं।

Q 3:- क्या स्वयं हम पोर्टल पर जाकर इसके अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं?

Ans:- जी नहीं! इस योजना के अंर्तगत केवल ई मित्र द्वारा ही आवेदन किया जा सकता है।

Q 4:- क्या राजस्थान खाद्य सुरक्षा योजना आवेदन के लिए किसी आवेदन शुल्क को सुनिश्चित किया गया है?

Ans:- जी नहीं! इसके लिए किसी भी आवेदन शुल्क को सुनिश्चित नहीं किया गया है।

Q 5:- राजस्थान खाद्य सुरक्षा योजना में अपने नाम का पता कैसे करें?

Ans:- इस योजना की लाभार्थी सूची में आप विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर बहुत आसानी से अपने नाम की खोज कर सकते हैं।