{फॉर्म PDF डाउनलोड} Niyojan Praman Patra Form Pdf Download | नियोजन प्रमाण पत्र कैसे भरें (Online Apply) Fast 2023-24

देश में अभी भी बहुत बड़ी संख्या में लोग श्रमिक मजदूर है और असंगठित क्षेत्र से जुड़े है, जिनके लिए नियोजन प्रमाण पत्र (Niyojan Praman Patra Form Pdf Download) उपयोगी दस्तावेज हो सकता है क्योंकि बहुत से सरकारी लाभों को प्राप्त करने में इसकी आवश्यकता होती है और साथ ही श्रमिक कार्ड बनवाने के लिए आपको विशेष रूप से इसकी आवश्यकता होती हैं।

लेकिन इसके बारे में समुचित जानकारी ना होने के कारण लोग इसको बनावने में असमर्थ है। जिस बात को जहन में रखते हुए। हमारे द्वारा इस आर्टिकल को तैयार किया है जिसमें हम आपको नियोजन प्रमाण पत्र से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। कि किस प्रकार आप इसके लिए आवेदन करके बनवा सकते है

और इसको बनावाने के लिए आपको किन – किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। इसलिए लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढे और कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताये। कि हमारे द्वारा नीचे लेख में दी जानकारी कैसे लगी। तो चलिए शुरू करते है –

Niyojan Praman Patra Form Pdf Download
Niyojan Praman Patra Form Pdf Download

Niyojan Praman Patra Form Pdf Download {Key Highlights}-

???? फॉर्म का नाम???? Niyojan Praman Patra Form Pdf Download 2023-24
???? किसके द्वारा शुरू हुआ???? केंद्र सरकार द्वारा सभी राज्यों में लागु किया गया
???? लाभार्थी???? राज्य के श्रमिक मजदूरो के लिए
???? आधिकारिक वेबसाइट???? यहाँ क्लिक करें
???? सभी प्रकार के PDF फॉर्म डाउनलोड करें???? डाउनलोड करें

नियोजन प्रमाण पत्र क्या होता है | Niyojan Praman Patra Kya Hai

नियोजन प्रमाण पत्र (Niyojan Praman Patra Form Pdf Download) श्रमिकों को एक पहचान देने वाला दस्तावेज है जो इस बात की पुष्टि करता है कि श्रमिक व्यक्ति ने किस क्षेत्र में कितने वर्ष कार्य किया है इसलिए एक्सपीरियंस सर्टिफिकेट भी कह सकते है, जिसके माध्यम से आप श्रमिक कार्ड को बनवा सकते है।

तथा सरकार द्वारा स्वास्थ्य, शिक्षा, ऋण, बीमा आदि से जुड़ी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ ले सकते है और साथ ही आपकों बता दें कि इसको बनवाने की प्रक्रिया भी बहुत आसान है जिसके बारे नीचे विस्तार से बताया गया है।

Niyojan Praman Patra Pdf in Hindi | नियोजन प्रमाण पत्र उद्देश्य-

नियोजन प्रमाण पत्र (नियोजन प्रमाण पत्र फार्म डाउनलोड) को जारी करने का मुख्य उद्देश्य श्रमिक व्यक्तियों की पुष्टि कर हर सरकारी लाभ को उन तक पहुंचाना है, जिससे उनका जीवन सुखमय हो सके।

क्योंकि केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा विशेष रूप से श्रमिकों के लिए बहुत सी कल्याणकारी योजनाओं को संचालित किया जा रहा है जिनका लाभ लेने के लिए आपको नियोजन पत्र और लेबर कार्ड की विशेष रूप से आवश्यकता होती है और इसी उद्देश्य के भवन एवम् सनिर्माण कामकार कल्याण विभाग द्वारा इसे जारी किया जाता है।

(Important Document) Labour Card Niyojan Praman Patra से जुडी जरुरी दस्तावेज-

दोस्तों आप जबकभी भी नियोजन प्रमाण पत्र फॉर्म (Niyojan Praman Patra Form Pdf Download) को भरने जायेंगे आपसे कुछ जरुरी दस्तावेज पूछे जायेंगे जिनको फॉर्म के साथ आपको लगाना अनिवार्य हैं, जो निम्नलिखित हैं-

  • आवेदनकर्ता का आधार कार्ड
  • आवेदनकर्ता का राशन कार्ड
  • आवेदनकर्ता का वोटर आई कार्ड
  • आवेदनकर्ता का नगर पार्षद / सरपंच से प्रमाण पत्र
  • आवेदनकर्ता का राज्य में शिक्षा का प्रमाण पत्र
  • आवेदनकर्ता का स्कूल प्रमुख का पत्र
  • आवेदनकर्ता का अधिवास प्रमाणपत्र

{आशान लिंक} Niyojan Praman Patra Pdf Download करें-

दोस्तों जैसे की हमने पहले ही बताया था की इस नियोजन प्रमाण पत्र फॉर्म (Niyojan Praman Patra Form Pdf Download) का आशानी से डाउनलोड करने का लिंक देंगे साथ ही उस फॉर्म को कैसे भर सकते हैं इसके बारें में भी बताएँगे जो निम्नलिखित हैं-

CLICK HERE
Niyojan Praman Patra Form Pdf Download
Niyojan Praman Patra Form Pdf Download
Niyojan Praman Patra Pdf Download in Hindiयहाँ क्लिक करें
Niyojan Praman Patra Pdf Download in Englishयहाँ क्लिक करें

नियोजन प्रमाण पत्र कैसे भरें-

कोई भी श्रमिक इसको बनवाने के लिए इच्छुक है तो वह बहुत आसानी से नियोजन प्रमाण पत्र फॉर्म (Niyojan Praman Patra Form Pdf Download) को बनवा सकता है जिसके लिए वह नीचे बताए गए तरीके को स्टेप टू स्टेप फॉलो कर सकता है जो कि कुछ निम्न प्रकार है –

Step.1 – नियोजन प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए आपको सबसे पहले संबधित आवेदन फॉर्म को PDF फॉर्म को डाउनलोड कर लेना है और इसका किसी भी इंटरनेट कैफे पर जाकर प्रिंट आउट निकलवा लेना है।

Step.2 – और फिर फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को एक – एक करके सही प्रकार भर लेना है तथा सभी जानकारियों को भरने के बाद इसकी पुनः जांच कर लें। जिससे आपको बाद में कोई समस्या ना हो।

Step.3 – इसके बाद आपको अपने ठेकेदार/संस्था/कंपनी जहां भी आपने श्रमिक के रूप में कार्य किया हो। वहां से आपको हस्ताक्षर और मोहर करवा लेना है।

Step.4 – कुछ इस प्रकार आपका नियोजन प्रमाण पत्र (Niyojan Praman Patra Form Pdf Download) बनकर तैयार हो जाएगा। जिसका उपयोग आप किसी भी सम्बंधित जगह कर सकते है।

{FAQs} Niyojan Praman Patra से जुडी जरुरी प्रश्न/उत्तर-

Ques 1:- नियोजन प्रमाण पत्र कैसे डाउनलोड करें?

Ans :- अगर आप नियोजन प्रमाण पत्र (Niyojan Praman Patra Form Pdf Download) को ऑनलाइन डाउनलोड करना चाहते हैं तो अपने प्रदेश की श्रम विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

Ques 2:- क्या नियोजन प्रमाण पत्र बनवाने के लिए शुल्क का भुगतान करना होता है?

Ans :- जी नहीं! इसको बनवाने के लिए आपको किसी भी शुल्क का भुगतान नहीं करना होता है।

Ques 3:- क्या इसे सभी श्रमिक बनवा सकते है?

Ans :- जी हां! नियोजन प्रमाण पत्र को प्रदेश के असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले सभी श्रमिक बनवा सकते है।

Ques 4:- नियोजन प्रमाण पत्र की मुख्यत आवश्यकता कहां होती है?

Ans :- श्रमिक प्रमाण पत्र की मुख्यत आवश्यकता श्रमिक प्रमाण पत्र को बनवाने और उससे मिलने वाले लाभ को प्राप्त करने में होती है।

Ques 5:- क्या इसको ऑफलाइन भी बनवा सकते है?

Ans :- जी हां! आप चाहे तो इसको ऑफलाइन आवेदन करके भी बनवा सकते है।

Comments are closed.