{PDF फॉर्म Download} Old Age Pension Form Pdf in Hindi Rajasthan | वृद्धावस्था पेंशन योजना (ऑनलाइन Apply) Fast 2022-23

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन 2022-23 फॉर्म डाउनलोड | Old Age Pension Form Pdf in Hindi Rajasthan | वृद्धावस्था पेंशन पेंशन फॉर्म डाउनलोड pdf | राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन 2022-23 | Rajasthan pension form in hindi pdf | vridha pension yojana Rajasthan form pdf | Vridha pension form in hindi pdf Rajasthan.

Rajtshan Old Age Pension Yojana – जैसे – जैसे व्यक्ति की उम्र बढ़ती है, तो वह शारीरिक रूप से कामों को करने में असमर्थ होने लगता है, जिसके चलते उसके पास आर्थिक साधनों का अभाव होने लगता है और जिसके कारण वृद्ध लोगों को बहुत सी आर्थिक तंगियों का सामना करना पढ़ता है और वृद्धावस्था में बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है लेकिन राजस्थान सरकार चाहती है कि वृद्धजन सुखमय जीवन को व्यतीत कर सकें।

जिसके लिए राजस्थान बुजुर्ग लोगों की सहायता के लिए बहुत सी कल्याणकारी योजनाओं को संचालित करती है जिसमें से राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना (Old Age Pension Form Pdf in Hindi Rajasthan) एक मुख्य है, जिसके तहत प्रदेश के वृद्ध नागरिकों को आर्थिक सहायता राशि उपलब्ध करवाई जाती है ।

लेकिन आज से कुछ समय पहले इसका लाभ लेने ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करना होता था, जिस कारण बहुत से वृद्ध नागरिक इस योजना का लाभ नहीं ले पाते थे। लेकिन अब इसकी आवेदन प्रक्रिया को ऑनलाइन शुरू कर दिया है।

इसलिए कोई भी वृद्ध नागरिक इस (राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन 2022 फॉर्म डाउनलोड) योजना से लाभान्वित होना चाहता है तो बहुत आसानी से आवेदन करके लाभान्वित हो सकता है। जिसके बारे संपूर्ण जानकारी नीचे विस्तारमय साझा की गई है। इसलिए लेख में आखिर तक हमारे साथ बने रहें।

Old Age Pension Form Pdf in Hindi Rajasthan

Old Age Pension Form Pdf in Hindi Rajasthan (Key Highlights)-

फॉर्म का नामOld Age Pension Form Pdf in Hindi Rajasthan 2022-23
किसके द्वारा शुरू हुआराज्य सरकार तथा केंद्र सरकार द्वारा
लाभइस योजना के तहत 60 वर्ष से 75 वर्ष तक के पुरुष और महिलाओं को 750 रूपये और उससे अधिक आयु की पात्र आवेदकों को 1000 रूपये मासिक की वार्षिक सहायता प्रदान की जाती है
लाभार्थीराज्य के नागरिक जिनकी उम्र 60 साल से ऊपर की है
ऑफिसियल पोर्टलयहाँ क्लिक करें
पीडीऍफ़ फॉर्म डाउनलोडयहाँ क्लिक करें

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना क्या है-

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना (Old Age Pension Form Pdf in Hindi Rajasthan) प्रदेश सरकार द्वारा संचलित की जा रही सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना है जिसके तहत प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर ऐसे नागरिकों सहायता राशि प्रदान की जाती है जिसकी उम्र 60 वर्ष से अधिक हो चुकी है।

इसके साथ ही आपको बता दें कि इस योजना के तहत 60 वर्ष से 75 वर्ष तक के पुरुष और महिलाओं को 750 रूपये और उससे अधिक आयु की पात्र आवेदकों को 1000 रूपये मासिक की वार्षिक सहायता प्रदान की जाती है तथा Rajsthan Old Age Pension Yojana से मिलने वाली राशि को किसी भी जातिय वर्ग यानि SC/ST, OBC और सामान्य जाति वर्ग से सम्बंध रखने वाले बुजुर्ग नागरिक प्राप्त कर सकते है।

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना का उद्देश्य-

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना (Old Age Pension Form Pdf in Hindi Rajasthan) का उद्देश्य प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर बुजुर्गों को आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाना है जिससे उनका जीवन स्तर ऊंचा और वे सुखी प्रकार अपनी वृद्धावस्था को व्यतीत कर सकें और पेंशन राशि में किसी प्रकार की दलाली या धांधलेबाजी ना हो।

इसलिए राज्य सरकार द्वारा ये राशि DBT के माध्यम से लाभार्थी बुजुर्गों के बैंक खाते में स्थानांतरित की जाती है। इसलिए इच्छुक आवेदक का किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक में खाता होना भी आवश्य है।

(Important Documents) Vridha Pension Form in Hindi Pdf Rajasthan से जुडी जरुरी दस्तावेज-

दोस्तों राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना (Old Age Pension Form Pdf in Hindi Rajasthan) फॉर्म को भरते समय आपसे कुछ जरुरी दस्तावेज पूछे जायेंगे, फॉर्म को भरने के बाद साथ में उन जरुरी दस्तावेजों की छायाप्रत्री लगाना होगा जो निम्नलिखित हैं-

  • आवेदनकर्ता का आधार कार्ड
  • आवेदनकर्ता का जन्म प्रमाण पत्र
  • आवेदनकर्ता का इनकम सम्बन्धी प्रमाण पत्र
  • आवेदनकर्ता का बैंक की पासबुक
  • आवेदनकर्ता का पासपोर्ट साइज फोटो

(आशान लिंक) Old Age Pension Form Pdf in Hindi Rajasthan डाउनलोड करें-

दोस्तों जैसे की हमने पहले ही बताया था की इस पोस्ट के अंत में आपको इस राजस्थान अनुप्रति कोचिंग योजना (Old Age Pension Form Pdf in Hindi Rajasthan) फॉर्म का आशानी से डाउनलोड करने का लिंक देंगे साथ ही उस फॉर्म को कैसे भर सकते हैं इसके बारें में भी बताएँगे जो निम्नलिखित हैं-

CLICK HERE
Old Age Pension Form Pdf in Hindi Rajasthanआशानी से डाउनलोड करने हेतु यहाँ क्लिक करें-

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना आवेदन कैसे करें-

कोई भी नागरिक जिसकी उम्र 60 वर्ष या उससे अधिक है और राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना (Old Age Pension Form Pdf in Hindi Rajasthan) की अन्य सभी पात्रताओ को रखता है तो नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से रजिस्ट्रेशन कर सकते है जो कि निम्न प्रकार है –

Step.1 – आवेदन के लिए आपको सबसे पहले राजस्थान SSO की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है, जहां आपकों User Id और Password की मदद से Login हो जाना है और अगर आपके पास User Id और पासवर्ड नहीं है तो रजिस्ट्रेशन वाले ऑप्शन पर क्लिक करके आप आसानी से User ID और Password को बना सकते है।

Step.2 – Login होने के बाद आपके सामने पोर्टल का होम पेज खुल जायेगा। जहां से आपको राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना के ऑप्शन पर क्लिक करना है और फिर आपके सामने आवेदन फार्म खुल जायेगा। जिसमें पूछी गई जानकारियों को आपको सही प्रकार भरना है।

Step.3 – और फ़िर ज़रूरी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना है तथा आखिर में सबमिट कर देना है।

इस प्रकार आप सफलतापूर्वक राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना (Old Age Pension Form Pdf in Hindi Rajasthan) के रहता आवेदन कर सकेंगे।

Old Age Pension Form Pdf in Hindi Rajasthan FAQ-

Q1. राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत कितने रूपए की राशि प्रदान की जाती है?

इस योजना के तहत 750 से 1000 मासिक की सहायता राशि प्रदान की जाती है।

Q2. इस योजना को किस विभाग की देख – रेख़ में संचालित किया जा रहा है?

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना को समाज कल्याण विभाग, राजस्थान की देख – रेख में संचालित किया जा रहा है।

Q3. राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना न्यूनतम आयु सीमा क्या निर्धारित की गयी है।

राजस्थान सरकार द्वारा राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए न्यूनतम आयु सीमा 60 वर्ष निर्धारित की गयी है।

Q4. कौन – कौन इस योजना के तहत आवेदन कर सकता है?

इस योजना के तहत राजस्थान के आर्थिक रूप से कमजोर वृद्ध नागरिक आवेदन कर सकते है।