{डाउनलोड PDF फॉर्म} RTI Application Form Download Rajasthan PDF | सूचना का अधिकार आवेदन Fast 2022 (प्रथम, द्वितीय अपील प्रारूप)

सूचना का अधिकार आवेदन फार्म PDF | RTI Application Form Download Rajasthan PDF | प्रथम अपील फॉर्म PDF Rajasthan | द्वितीय अपील का प्रारूप Pdf Rajasthan | RTI Application form in hindi pdf Rajasthan | Rajasthan RTI Application form in hindi Pdf | RTI Application form in hindi Rajasthan | RTI Application form Rajasthan pdf 2022

Rajasthan RTI Application Form (Rti first Appeal format Rajasthan) – भारत के संविधान में नागरिकों के लिए बहुत से अधिकार प्रदान किए गये है। जिसमें स्वतंत्रता का अधिकार, समानता का अधिकार आदि शामिल है और इसी प्रकार RTI Act 2005 को भी संविधान में किया गया है। जिसके तहत हर नागरिक को सरकारी विभाग से संबधित जानकारी जानकारी प्राप्त करने का अधिकार है।

कि कौन से विभाग के लिए कितना बजट आवंटित किया गया है उसका उपयोग वह कहां कहां करने वाला है। लेकिन RTI (Right to Information) के अंतर्गत पूछी जानी वाली तथ्यों पर आधारित होनी चाहिए और लगभग सभी प्रदेश सरकारों द्वारा राइट टू इनफॉर्मेशन के लिए ऑनलाइन पोर्टल को लांच किया है जिसके माध्यम से आप RTI फाइल करके सरकारी विभागों से जुड़े कामकाजों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है।

लेकिन आज हम आपको इस आर्टिकल में Online Rajasthan RTI के माध्यम से समझाएंगे। कि आरटीआई कैसे फाइल की जाती है और इस Act को भारत सरकार द्वारा संविधान में जोड़ा गया है। तो आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं-

RTI Application Form Download Rajasthan PDF

RTI Application Form Download Rajasthan PDF {Key Highlights}-

फॉर्म का नामRTI Application Form Download Rajasthan PDF 2022
किसके द्वारा शुरू हुआकेंद्र सरकार तथा राज्य सरकार द्वारा
लाभसरकारी विभागों और उनके अधकारियों से जुड़ी हर सटीक जानकारी नागरिकों हो। जिससे वे किसी भ्रष्टचार की परिस्थिती में विरोध कर सकें या उसको रोक सकें। इसके लिए आरटीआई लागू की गयी है।
लाभार्थीराज्य के सभी नागरिको के लिए हैं
ऑफिसियल पोर्टलयहाँ क्लिक करें
पीडीऍफ़ फॉर्म डाउनलोडयहाँ क्लिक करें

राजस्थान आरटीआई सूचना का अधिकार क्या है-

सरकारी विभागों और उनके अधकारियों से जुड़ी हर सटीक जानकारी नागरिकों हो। जिससे वे किसी भ्रष्टचार की परिस्थिती में विरोध कर सकें या उसको रोक सकें। इसके लिए आरटीआई लागू की गयी है।

सूचना का अधिकार आवेदन फार्म (RTI Application Form Download Rajasthan PDF) के अंर्तगत नागरिक केन्द्र सरकार, राज्य सरकार तथा प्रशासन से जुड़े तथ्यों जैसे – किस विभाग में कितनी न्युक्तियां हुईं है, सड़क बनाने के लिए कितने पैसे आए है और कहां खर्च हुए है, पार्क और सड़क की साफ – सफाई में कितना व्यय हो रहा है,

गवर्मेंट द्वारा कौन – कौन सी दवाइयां प्रदान की जा रही है आदि जानकारी को प्राप्त कर सकता है, लेकिन राइट टू इनफॉर्मेशन के तहत नागरिक को विभागों से जुड़ी कोई भी गुप्त जानकारी को प्राप्त करने का अधिकार नहीं है।

राजस्थान आरटीआई का उद्देश्य-

जब भारतीय संविधान का निर्माण हुआ था तब आरटीआई एक्ट इसमें नहीं था। लेकिन 15 जून 2005 को इस अधिनियम को बनाया गया तथा 12 अक्तूबर 2005 को इसे पूर्णतया लागू कर दिया गया है। जिसका मुख्य उद्देश आम नागरिकों में सरकार और प्रशासन के कामकाजों की पारदर्शिता को लाना है। जिससे भ्रष्टाचार को कापी मात मिलेंगी। इसलिए हर नागरिक का कर्तव्य है कि वह सभी विभागों के बारे में जानकारी रखें।

(आशान लिंक) RTI Application Form in Hindi PDF Rajasthan डाउनलोड करें-

दोस्तों जैसे की हमने पहले ही बताया था की इस पोस्ट के अंत में आपको इस राजस्थान सूचना का अधिकार आवेदन फार्म (RTI Application Form Download Rajasthan PDF) का आशानी से डाउनलोड करने का लिंक देंगे साथ ही उस फॉर्म को कैसे भर सकते हैं इसके बारें में भी बताएँगे जो निम्नलिखित हैं-

CLICK HERE
RTI Application Form Download Rajasthan PDF (हिंदी में)आशानी से डाउनलोड करने हेतु यहाँ क्लिक करें-
(GUIDELINES) आरटीआई ऑनलाइन पोर्टल के उपयोग के लिए दिशानिर्देश PDF-आशानी से डाउनलोड करने हेतु यहाँ क्लिक करें-
RTI Rules English (PDF)आशानी से डाउनलोड करने हेतु यहाँ क्लिक करें-
RTI Rules Hindi (PDF)आशानी से डाउनलोड करने हेतु यहाँ क्लिक करें-

राजस्थान सूचना का अधिकार आवेदन फार्म अप्लाई कैसे करें

यदि आप Right to Information के तहत कोई भी जानकारी लेना चाहते है तो ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर इसके लिए अप्लाई कर सकते है। जिसके लिए आप नीचे दी गयी स्टेप्स को फॉलो कर सकते है जो कि कुछ निम्न प्रकार है –

Step.1 – इसके लिए आपको सबसे पहले राजस्थान SSO Portal पर जाना है और User ID और Password की मदद से Login हो जाना है। अगर आपके पास User ID, Password नहीं है तो आप Registration के Option पर क्लिक करके आसानी से इसे बना सकते है।

Step.2 – Login होने के बाद आपके सामने पोर्टल का Home Page खुल जायेगा। जहां से E Mitra के आइकन पर क्लिक करना है और मेनू में जाकर Services वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।


Step.3 – फिर आपको “Avail Service” में से “Utility” के ऑप्शन का चयन करना है और सर्च बॉक्स में उस सेवा को टाइप करें? जिसका आप लाभ उठाना चाहते है।


Step.4 – यहां आपको RTI से संबंधित दो ऑप्शन मिलेंगे।

  1. RTI Application Form Submission
  2. RTI Fee Disposition For Dissemination Of Information

Step.5 – जहां आपको Are You Sure You Want to Redirect to third Party Portal का मैसेज दिखाई देगा। जहां से आपको ” Ok ” के बटन पर क्लिक कर देना है।


Step.6 – अब आपके सामने सूचना का अधिकार आवेदन फार्म (RTI Application Form Download Rajasthan PDF) खुल जायेगा। जहां आपको पूछी गयी सभी जानकारियों को भरना है और फिर डिस्क्रिप्शन प्रश्नों से विवरण को लिखकर submit कर देना है।

Step.7 – फिर आपको आवेदन फीस का भुगतान करना है और फिर आपका RTI Application successful Submit हो जायेगा और तथा आपकी आवेदन आईडी जनरेट हो जायेगी।

Rajasthan RTI Application Form Related FAQ-

Q 1. आरटीआई अधिनियम कब लागू किया गया?

राइट टू इनफॉर्मेशन अधिनियम 15 जून 2005 को पारित हुआ और 12 अक्तूबर 2005 को पूर्णतया लागू

Q 2. आरटीआई अधिनियम में कितनी धाराएं है?

आरटीआई अधिनियम में 6 अध्याय, 31 धाराएं और 3 अनुसूचियाँ है।

Q 3. ऑनलाइन राजस्थान आरटीआई कैसे फाइल करें?

अगर आप आरटीआई फाइल करना चाहते हैं तो SSO Portal पर जाकर कर सकते है। जिसके बारे पूरी जनकारी ऊपर साझा की गई है।

Q 4. आरटीआई आवेदन करने के लिए कितने रूपये के शुल्क का भूगतान करना होता है?

आरटीआई आवेदन करने के लिए आपको मात्र 10 रूपये के शुल्क का भूगतान करना होता है।