{PDF फॉर्म Download} UP bhagya laxmi yojana form pdf | यूपी भाग्यलक्ष्मी योजना Apply Fast 2022

Bhagya laxmi yojana form download | UP Bhagya Laxmi Yojana Form Pdf | bhagya laxmi yojana pdf download | लाड़ली लक्ष्मी योजना फॉर्म pdf | लाड़ली लक्ष्मी योजना form pdf | bhagya Lakshmi Application Form UP | UP Bhagya Laxmi Yojana Application Form 2022

अभी भी समाज में बहुत से ऐसे परिवार है जिनमें बेटियों को बेटों की अपेक्षा कम महत्त्व दिया जाता है और उनके प्रति नकारत्मक सोच रखी जाती हैं, जिससे चलते पिछले कुछ वर्षों में भ्रूण हत्या के मामलों में भी काफी इजाफा हुआ हैं, हालांकि भारत सरकार द्वारा भ्रूण लिंग की जांच करवाना या भ्रूण हत्या करवाना गैर कानूनी घोषित कर दिया गया है,

इसी क्रम को और अग्रसित करते हुऐ और कन्याओं के प्रति नकारत्मक सोच को खत्म करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यूपी भाग्यलक्ष्मी योजना (UP Bhagya Laxmi Yojana Form Pdf) को शुरु किया गया है, जिसके तहत कन्या को जन्म होने पर जन्म दाता महिला को ₹5100 की राशि प्रदान की जायेगी। इसके अलावा कन्या के 21 वर्ष तक की आयु पूर्ण होने तक शिक्षा एवम् अन्य कार्यों के लिए किस्तों में कुल 2 लाख रूपये तक की आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी।

इस लिए अगर आप उत्तर प्रदेश में निवास करते है तो आपको इस योजना के बारे में जानकारी होना आवश्यक है कि इस योजना का लाभ किन – किन परिवारों की कन्याओं को प्रदान किया जायेगा और इसके तहत आवेदन करके लाभान्वित कैसे हो। जिसके बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है तो आइये जानते है –

UP Bhagya Laxmi Yojana Form Pdf

UP Bhagya Laxmi Yojana Form Pdf {Key Highlights}-

फॉर्म का नामUP Bhagya Laxmi Yojana Form Pdf 2022
किसके द्वारा शुरू हुआराज्य सरकार द्वारा
लाभ क्या हैंजन्म देने वाली महिला को 5100 रूपये की राशि , वह कन्या कक्षा 6 में आती है, तो 3000 रूपये, 8वीं कक्षा में 7000 रूपये और 12वीं कक्षा में 8000 रूपये की राशि,
इसी प्रकार 21 वर्ष की आयु पूर्ण होने तक कुल 2 लाख रुपए की राशि प्रदान की जाती है
लाभार्थीराज्य के सभी गरीब नागरिक (परिवार)
ओफ्फिसिअल पोर्टलयहाँ क्लिक करें
डाउनलोड पीडीऍफ़ फॉर्मयहाँ क्लिक करें

यूपी भाग्यलक्ष्मी योजना क्या है?

(UP Bhagya Laxmi Yojana Form Pdf) उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे परिवारों की कन्याओं के जीवन स्तर को ऊंचा करने के लिए चलाई जा रही कल्याणकारी योजना है।

जिसके अंतर्गत अगर UP Bhagyalaxmi Yojana के तहत पात्रता रखने वाले परिवारों में कन्या का जन्म होता है तो जन्म देने वाली महिला को 5100 रूपये की राशि प्रदान की जाती है और साथ ही जब वह कन्या कक्षा 6 में आती है।

तो 3000 रूपये, 8वीं कक्षा में 7000 रूपये और 12वीं कक्षा में 8000 रूपये की राशि प्रदान की जाती है और इसी प्रकार 21 वर्ष की आयु पूर्ण होने तक कुल 2 लाख रुपए की राशि प्रदान की जाती है और ये राशि DBT के माध्यम से लाभार्थी के बैंक अकाउंट में भेजी जाती है। इसलिए लाभार्थी का किसी भी बैंक में खाता होना भी आवश्यक है।

उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना उद्देश्य –

इस योजना का मुख्य उद्देश्य कन्याओं की नकारत्मक को सोच को खत्म कर उन्हें शिक्षा उपलब्ध करवाके जीवन स्तर ऊंचा करना है और ऐसा बहुत ज़रूरी भी है।

क्योंकि कन्याओं के प्रति नकारत्मक सोच के कारण भ्रूण हत्या की घटनाए सामने आ रही है और ऐसा अगर निरंतर चलता रहा तो भविष्य में पुरुष और महिलाओं के लिंग अनुपात में काफी अंतर हो जायेगा। जिससे समाज में बहुत बड़ी समस्या उत्पन्न हो हो सकती है।

भाग्य लक्ष्मी योजना दस्तावेज इन हिंदी (पात्रता)

दोस्तों भाग्य लक्ष्मी फॉर्म (UP Bhagya Laxmi Yojana Form Pdf) को भरते वर्क आपसे कुछ जरुरी दस्तावेज पूछे जायेंगे फॉर्म में जिनको आपको फॉर्म को भरने के बाद साथ में उन जरुरी दस्तावेजों की छायाप्रत्री लगाना होगा जो निम्नलिखित हैं-

  • आवेदनकर्ता उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • (आवेदनकर्ता) बेटी के माता-पिता का आधार कार्ड
  • (आवेदनकर्ता) बेटी का जन्म प्रमाण पत्र
  • आवेदनकर्ता का आय प्रमाण पत्र
  • आवेदनकर्ता का जाति प्रमाण पत्र
  • आवेदनकर्ता का राशन पत्रिका
  • आवेदनकर्ता का स्थाई पता
  • आवेदनकर्ता का बैंक खाता विवरण
  • आवेदनकर्ता का मोबाइल नंबर
  • आवेदनकर्ता का पासपोर्ट साइज फोटो

(आशान लिंक) UP bhagya laxmi yojana form pdf डाउनलोड करें-

दोस्तों जैसे की हमने पहले ही बताया था की इस पोस्ट के अंत में आपको इस UP Bhagya Laxmi Yojana Form Pdf का आशानी से डाउनलोड करने का लिंक देंगे साथ ही उस फॉर्म को कैसे भर सकते हैं इसके बारें में भी बताएँगे जो निम्नलिखित हैं-

CLICK HERE
UP Bhagya Laxmi Yojana Form Pdfआशानी से डाउनलोड करने हेतु यहाँ क्लिक करें-

उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना आवेदन कैसे करें?

कोई भी परिवार जो उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी है और इस के लिए पात्र है तथा इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए इच्छुक हैं तो बहुत आसानी से इसके तहत आवेदन कर सकता है जिसके लिए वह चाहे तो नीचे बताए गए तरीके को भी फॉलो कर सकता है जो कि कुछ निम्न प्रकार है –

Step.1 – इसके लिए आपको सबसे पहले उत्तर प्रदेश महिला एवम् बाल विकास मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है और वहां से (UP Bhagya Laxmi Yojana Form Pdf) कर लेना है।

Step.2 – इसके बाद आपको इस PDF Form का प्रिंट आउट निकलवा लेना है और मांगी गई सभी ज़रूरी जानकारियों जैसे – नाम, पता, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट नंबर आदि को भर लेना है और सभी ज़रूरी दस्तावेजों की फोटो कॉपी को पत्र के साथ अटैच कर देना है।

Step.3 – इसके बाद अंत में इस (UP Bhagya Laxmi Yojana Form Pdf) को लेजाकर अपने आंगनबाड़ी केंद्र या नजदीकी महिला एवम् बाल विकास मंत्रालय से संबधित कार्यालय में जमा कर देना है।

इस प्रकार आपको सफलतापूर्वक आवेदन कर सकेंगे और आवेदन के पश्चात विभाग के अधिकारियों द्वारा पत्र में भरी हुई जानकारियों की पुष्टि करके आपको लाभ उपलब्ध करवा दिया जायेगा।

UP Bhagylaxmi Yojana Related FAQ

Q. क्या इस योजना का लाभ केवल गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे परिवारों की कन्याओं को ही प्रदान किया जायेगा?

जी हां! इस योजना का लाभ केवल प्रदेश के गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे परिवारों की कन्याओं को ही प्रदान किया जायेगा।

Q. यूपी भाग्यलक्ष्मी योजना के तहत कुल कितने रूपये की सहायता राशि प्रदान की जाती है?

इस UP Bhagya Laxmi Yojana Form Pdf योजना के तहत कन्या की 21 वर्ष की आयु पूर्ण होने तक

Q. यूपी भाग्यलक्ष्मी योजना कब प्रारम्भ की गयी थी?

UP Bhagyalaxmi Yojana प्रदेश सरकार द्वारा 2017 में शुरु की गई थी।

Q. इस योजना को किसके द्वारा शुरु किया गया था?

इस योजना को उत्तर प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा औपचारिक रूप से शुरु किया गया था।

Q. इस योजना के अंतर्गत जन्म होने वाली कन्या के खाते में कितनी राशि को जमा कराने का प्रावधान रखा गया है?

इस योजना के तहत जन्म होने पर कन्या के खाते में 50 हजार रुपए जमा करवाने का प्रावधान रखा गया है।

1 thought on “{PDF फॉर्म Download} UP bhagya laxmi yojana form pdf | यूपी भाग्यलक्ष्मी योजना Apply Fast 2022”

Comments are closed.