{PDF फॉर्म Download} UP Death Certificate Form Pdf | मृत्यु प्रमाण पत्र फार्म उत्तर प्रदेश ऑनलाइन आवेदन (Fast 2023-24)

मृत्यु प्रमाण पत्र डाउनलोड PDF UP | UP Death Certificate Form Pdf | Mrityu Praman Patra Download | Death Certificate Form Uttar Pradesh Pdf | Death Certificate form Pdf in Hindi UP | Mrityu praman patra form up | Mrityu praman patra form up | मृत्यु प्रमाण पत्र फार्म pdf up | मृत्यु प्रमाण पत्र फार्म उत्तर प्रदेश pdf.

! नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका Onlineyojananews.com के ओफ्फिसिअल पोर्टल पर !

दोस्तों उत्तर प्रदेश भारत का जनसंख्या की दृष्टि से सबसे बड़ा राज्य है और यहां 20 करोड़ से अधिक की जनसंख्या निवास साथ ही अपना खुशी से जीवन यापन करती हैं, इसलिए उत्तर प्रदेश सरकार समय – समय पर बहुत से क़दमों को उठाती रहती है और इस क्रम को आगे की ओर बढ़ाते हुए हाल ही में सरकार ने उत्तर प्रदेश मृत्यु प्रमाण पत्र {UP Death Certificate Form Pdf} को बनवाने की प्रक्रिया को भी ऑनलाइन शुरू कर दिया है।

जिससे वह मृतक व्यक्ति के परिवारजन उसके मृत्यु प्रमाण पत्र को ऑनलाइन पोर्टल से बनवा सकेंगे। जबकि शुरुआती दौर में इसको बनवाने की प्रक्रिया ऑफलाइन थी। जिस कारण बहुत से परिवार इसको बनवाने में असमर्थ हो जाते थे और चाहते हुए भी इसके माध्यम से मिलने वाली विभिन्न सरकारी सहायता को प्राप्त करने में असमर्थ हो जाते थे, लेकिन आब वे सभी परिवार Online आवेदन करके इसको बनवाकर आसानी से सभी लाभ और सहायताओं को प्राप्त कर सकेंगे।

लेकिन क्या आप जानते है कि यूपी मृत्यु प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए ऑनलाइन कैसे आवेदन कर सकते है? अगर नहीं तो आर्टिकल में नीचे तक हमारे साथ बने रहें। क्योंकि आज के इस पोस्ट के अंत तक पढ़ने के बाद आप उत्तर प्रदेश मृत्यु प्रमाण पत्र फार्म PDF (UP Death Certificate Form Pdf) आशानी से डाउनलोड कर सकेंगे साथ ही इसका आवेदन प्रक्रिया भी अच्छे से समझ सकेंगे अतः इस पोस्ट को आप Last तक जरुर से पढ़ें तो आइए जानते हैं –

UP Death Certificate Form Pdf

UP Death Certificate Form Pdf {Key Highlights}-

???? फॉर्म का नाम???? UP Death Certificate Form Pdf 2022-23
???? किसके द्वारा शुरू हुआ????राज्य सरकार द्वारा
???? लाभ????अगर मृतक व्यक्ति ने कोई भी जीवन बीमा या एक्सीडेंटल बीमा करवाया था। उसके तहत मिलने वाली सहायता राशि को प्राप्त करने के लिए विशेष रूप से Death Certificate की आवश्यकता होती है।
???? लाभार्थी???? उत्तर प्रदेश राज्य के सभी नागरिको के लिए है |
???? ऑफिसियल पोर्टल???? यहाँ क्लिक करें
???? पीडीऍफ़ फॉर्म डाउनलोड???? यहाँ क्लिक करें
???? मृत्यु जन्म प्रमाण पत्र पीडीऍफ़ फॉर्म डाउनलोड (All States)???? यहाँ क्लिक करें
???? जन्म प्रमाण पत्र पीडीऍफ़ फॉर्म डाउनलोड (All States)???? यहाँ क्लिक करें

उत्तर प्रदेश मृत्यु प्रमाण पत्र क्या है-

उत्तर प्रदेश मृत्यु प्रमाण पत्र {UP Death Certificate Form Pdf} एक ऐसा सरकारी दस्तावेज है जो इस बात की पुष्टि करता हैं कि व्यक्ति की मौत किस कारण हुई है क्योंकि इसमें व्यक्ति की मौत से संबधित सभी जानकारी जैसे – मृतक का नाम, मृत्यु का कारण, मृत्यु का समय, तारीख आदि लिखित रूप में उल्लेखित होती है और इसे व्यक्ति की मृत्यु के पश्चात उसके परिवार या रिश्तेदार आसानी से बनवा सकते है |

और अब प्रदेश सरकार द्वारा इसको बनवाने की प्रक्रिया भी ऑनलाइन शुरू कर दी है और अगर आप मृत्यु के पश्चात 21 दिन के अंदर UP Death Certificate को बनवाने के लिए आवेदन करते है तो आपको किसी शुल्क का भी भुगतान नहीं करना है और 21 दिन के पश्चात आपको बिलंब शुल्क का भुगतान करना पड़ सकता है।

मृत्यु प्रमाण पत्र फॉर्म डाउनलोड पीडीऍफ़ UP उद्देश्य-

हम सब जानते है कि आजकल उत्तर प्रदेश के हर सरकारी विभाग के कार्यालय में बहुत भीड़ रहती है जिससे लोगों को हर छोटे से छोटे काम के लिए बहुत समय व्यर्थ करना पड़ता है लेकिन प्रदेश सरकार प्रदेश की जनता की सुविधा के लिए हमेशा सक्रिय रहती है जिस अधिकतम कार्यों को ऑनलाइन माध्यम से शूरू कर रही है और यही कारण है कि अब उत्तर प्रदेश मृत्यु प्रमाण पत्र {UP Death Certificate Form Pdf} की भी ऑनलाइन प्रक्रिया शूरू कर दी है जिससे लोगों इसे बनवाने में आसानी होगी।

(आशान लिंक) मृत्यु प्रमाण पत्र उत्तर प्रदेश Download 2022-23 करें-

दोस्तों जैसे की हमने पहले ही बताया था की उत्तर प्रदेश मृत्यु प्रमाण पत्र {UP Death Certificate Form Pdf} का आशानी से डाउनलोड करने का लिंक देंगे साथ ही उस फॉर्म को कैसे भर सकते हैं इसके बारें में भी बताएँगे जो निम्नलिखित हैं-

CLICK HERE
UP Death Certificate Form Pdfआशानी से डाउनलोड करने हेतु यहाँ क्लिक करें-

उत्तर प्रदेश मृत्यु प्रमाण पत्र आवेदन प्रक्रिया-

दोस्तों यदि आप उत्तर प्रदेश मृत्यु प्रमाण पत्र {UP Death Certificate Form Pdf} का आवेदन प्रक्रिया स्टेप बाई स्टेप समझना चाहते हैं तो हमने इसके लिए पूरा विस्तारपूर्वक बताया है उसके लिए आप यहाँ क्लिक करें =>, मृत्र्यु प्रमाण पत्र का आवेदन प्रक्रिया को पूरी आशान भाषा में समझें और अपना आवेदन करें |

UP Death Certificate Related FAQ-

Q 1:- क्या मृत्यु प्रमाण पत्र को कोई भी बनवा सकता है?

Ans:- जी नहीं! उउत्तर प्रदेश मृत्यु प्रमाण पत्र {UP Death Certificate Form Pdf} को केवल मृतक के परिवारजन या सगे सम्बन्धी ही बनवा सकते है।

Q 2:- उत्तर प्रदेश मृत्यु प्रमाण पत्र को बनवाने की ऑफिसियल वेबसुते क्या है?

Ans:- उत्तर प्रदेश मृत्यु प्रमाण पत्र को बनवणे की ऑफिसियल वेबसाइट https://crsorgi.gov.in/ है।

Q 3:- उत्तर प्रदेश मृत्यु प्रमाण पत्र क्यों आवश्यक है?

Ans:- UP Death Certificate इसलिए आवश्यक है क्योंकि इसकी आवश्यकता मृतक की संपत्ति नामांकित व्यक्ति को सौंपने में, बीमा क्लेम प्राप्त करने में इसकी आवश्यकता पड़ती है।

Q 4:- क्या उत्तर प्रदेश मृत्यु प्रमाण पत्र केवल ऑनलाइन माध्यम से ही बनवाया जा सकता है।

Ans:- जी नहीं ! इसको आवेदक अपनी इच्छा अनुसार ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से बनवा सकता है।

Q 5:- यूपी मृत्यु प्रमाण पात्र को बनवाने के लिए आवेदन शुल्क क्या सुनिश्चित किया गया है?

Ans:- यूपी मृत्यु प्रमाण पत्र को बनवणे के लिए कोई भी आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है लेकिन अगर आप मृत्यु के 21 दिन के बाद प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए आवेदन करते है तो आपको विलंब शुल्क का भुगतान करना पड़ सकता है।